Gujarat Kisan Sarvoday Yojana 2021: गुजरात किसान सूर्योदय योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा गुजरात राज्य को संबोधित करते हुए 24 अक्टूबर 2020 को गुजरात किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया। जिसके तहत किसानों को बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि वहां के किसानों को खेती करते समय किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Gujarat Kisan Suryoday Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आपको बताएंगे। आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Gujarat Kisan Suryoday Yojna

गुजरात किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से किसानों को सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक सिंचाई के लिए भरपूर बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2023 तक 3500 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। खेड़ा, तापी, वलसाड़, आणंड और गिर-सोमनाथ जैसे दस जिलों में 2021 तक बिजली की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। किसानों के 153 समूह को विद्युत विभाग द्वारा कृषि कनेक्शन दिए जाएंगे। जिसमें आधे समूह को रात को और आधे समूह को दिन में बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी। जैसे की हम सभी जानते हैं कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए वर्ष 2022 तक का समय निर्धारित किया है किसानों के लिए बहुत अच्छा अवसर है अपनी आय में वृद्धि लाने का।गुजरात किसान सूर्योदय योजना

किसान सूर्योदय योजना का पहला और दूसरा चरण 

जैसे की हम सभी जानते हैं कि किसानों को दिन में बिजली देने का निर्णय बहुत ही अहम है। क्योंकि इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में बहुत ज़्यादा सुधार आने वाला है। इस योजना का संचालन दो चरणों में पूर्ण किया जाएगा जिसमें से पहला चरण नए साल की शुरुआत में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सोमनाथ के ऊना, 5 जनवरी को अरवल्ली के बायड और 7 जनवरी को नर्मदा जिले के तिलकवाडा और 9 जनवरी को महीसागर के लुनावाड में किसान सूर्योदय योजना शुरू की जाएगी। नहीं दूसरे चरण में राज्य के 30 जिलों के 150 तहसीलो के 2409 गांवों के करीब 1.90 लाख किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति की जाएगी।

गुजरात किसान सूर्योदय योजना की हाईलाइट

योजना का नाम गुजरात किसान सूर्योदय योजना
कब आरंभ हुई  24 अक्टूबर 2020
किसके द्वारा आरंभ की गई पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना का उद्देश्य सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति
योजना का लाभ दिन के समय बिजली की सहुलत
लाभार्थी राज्य के किसान
 विभाग विद्युत विभाग
आवेदन के प्रकार ऑनलाइन आवेदन
आवेदन की तिथि जारी है
आवेदन की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं हुई
Official website  

गुजरात किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

 जैसे के हम सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के विकास एवं हित के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाए जा रहे हैं। किसानों की उत्पादक क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से ही गुजरात किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया है। पहले किसानों को सिंचाई करते समय बिजली से संबंधित बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन आप भरपूर बिजली की पूर्ति हो जाने से किसानों को काफी हद तक इसका लाभ प्राप्त होगा। Gujarat Kisan Suryoday Yojana माध्यम से 17.250 लाख किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जिससे कि उन्हें सिंचाई के समय आसानी होगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी। इसी के साथ साथ किसानों में आत्मनिर्भर बनने का हौसला भी उत्पन्न होगा।

Benefits Of Gujarat Kisan  Suryoday Yojna

  • किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी आय में वृद्धि लाने के लिए इस योजना का संचालन किया गया है।
  • 250 लाख किसानों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • दिन के समय लगभग बिजली की पूर्ति दो स्लॉट में पूरी की जाएगी।
  • किसानों को अब सिंचाई से संबंधित होने वाली परेशानियों से नहीं गुजरना पड़ेगा।
  • किसानों के 153 समूह को कृषि कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इन समूहों को 24 घंटे में 3 शिफ्ट में थ्री-फेज लाइट पहुंचाई जाती है और 24 घंटे सिंगल फेज से बिजली आपूर्ति होती है।
  • वर्ष 2023 तक लगभग 3500 करोड़ का बजट निर्धारण किया गया है।
  • इस योजना के पहले चरण में लगभग 1055 जिलों को शामिल किया गया है।
  • इस योजना का लाभ केवल गुजरात के स्थाई निवासी को ही प्रदान किया जाएगा।

किसान सूर्योदय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  •  आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • खेती की जमीन का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

 किसान सूर्योदय योजना को हाल ही में शुरू किया गया है लेकिन अभी तक इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई हैं। जैसे ही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च हो जाएगी वैसे ही हम आपको आवेदन करने की प्रक्रिया अपने आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाएंगे। लेकिन अभी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

Ongcrecruit.in पर आने के लिए धन्यवाद। यदि आपको कोई संदेह या सुझाव है, तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।

Leave a Comment